8 हिंदी वसंत

जहाँ पहिया है

NCERT Solution

प्रश्न 1: आपके विचार से लेखक 'जंजीरों' द्वारा किन समस्याओं की ओर इशारा कर रहा है? क्या आप लेखक की इस बात से सहमत हैं? अपने उत्तर का कारण भी बताइए।

उत्तर: हमारा समाज पितृ-प्रधान समाज है जहाँ महिलाओं पर कई पाबंदियाँ लगाई जाती हैं। लेखक ने 'जंजीरों' द्वारा उन्हीं पाबंदियों की ओर इशारा किया है। लेखक का अवलोकन बिलकुल सटीक है। आज भी कई स्थान ऐसे हैं जहाँ महिलाओं को पढ़ने से रोका जाता है। कन्याओं की भ्रूण हत्या की जाती है। लड़कियों को यदि पढ़ाया भी जाता है तो केवल इसलिए कि उनकी शादी किसी खाते पीते घर में हो जाये।

प्रश्न 2: 'साइकिल आंदोलन' से पुडुकोट्टई की महिलाओं के जीवन में कौन कौन से बदलाव आए हैं?

उत्तर: साइकिल आंदोलन ने पुडुकोट्टई की महिलाओं के जीवन में क्रांतिकारी बदलाव ला दिया है। महिलाएँ अब पहले से अधिक स्वतंत्र हो गई हैं। कहीं आने जाने के लिए अब वे घर के पुरुषों की मोहताज नहीं हैं। अब उनके पास खाली समय भी बच पाता है क्योंकि साइकिल के इस्तेमाल से कहीं आने जाने में समय की बचत होती है।

प्रश्न 3: शुरुआत में पुरुषों ने इस आंदोलन का विरोध किया परंतु आर. साइकिल्स के मालिक ने इसका समर्थन किया, क्यों?

उत्तर: आर. साइकिल्स के मालिक ने इस आंदोलन का समर्थन इसलिए किया कि इसके कारण उसके दुकान की बिक्री बढ़ गई। उसकी बिक्री और मुनाफे में कई गुना का इजाफा हुआ।

प्रश्न 4: प्रारंभ में इस आंदोलन को चलाने में कौन कौन सी बाधा आई?

उत्तर: प्रारंभ में लोगों ने साइकिल चलाने वाली महिलाओं पर फब्तियाँ कसीं। उनपर अभद्र टीका टिप्पणी की।

प्रश्न 5: आपके विचार से लेखक ने इस पाठ का नाम 'जहाँ पहिया है' क्यों रखा होगा? अपने मन से इस पाठ का कोई दूसरा शीर्षक सुझाइए। अपने दिए हुए शीर्षक के पक्ष में तर्क दीजिए।

उत्तर: पहिया गतिशीलता का सूचक माना जाता है। हमारे राष्ट्रीय ध्वज में भी चक्र है जो प्रगति का सूचक है। इस कहानी में साइकिल के कारण होने वाली प्रगति के बारे में बताया गया है। इसलिए लेखक इस पाठ के शीर्षक में पहिये का इस्तेमाल किया है। मेरे हिसाब से इस पाठ का एक और शीर्षक हो सकता है 'साइकिल से स्वतंत्रता' क्योंकि साइकिल चलाना सीखने से महिलाओं को एक नई आजादी मिली है।

प्रश्न 6: साइकिल चलाना ग्रामीण महिलाओं के लिए इतना महत्वपूर्ण क्यों है? समूह बनाकर चर्चा कीजिए।

उत्तर: आज भी ग्रामीण महिलाओं को कई प्रकार की बंदिशों में रहना पड़ता है। आज शहरों में महिलाएँ लगभग हर क्षेत्र में पुरुषों से कंधे से कंधा मिलाकर चल रही हैं। हमारे देश में महिलाएँ ऊँचे पदों पर आसीन हो चुकी हैं; जैसे प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति, मुख्यमंत्री, न्यायाधीश, आदि। लेकिन गाँवों की महिलाओं के लिए अभी यह सब किसी सपने जैसा ही है। साइकिल चलाने से महिलाएँ काफी हद तक स्वतंत्र हो जाती हैं और उनमें एक प्रकार की गतिशीलता आ जाती है। इसलिए साइकिल चलाना ग्रामीण महिलाओं के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है।

प्रश्न 7: साइकिल को विनम्र सवारी क्यों कहा गया है?

उत्तर: जब आपके पास से कोई मोटरसाइकिल या मोटरकार फर्राटे से निकल जाती है तो हो सकता है कि आप भयभीत हो जायें। इंजन वाली गाड़ियाँ प्रदूषण भी फैलाती हैं। लेकिन साइकिल तो बड़े ही आराम से चलती है और पर्यावरण हितैषी होती है। इसलिए साइकिल को विनम्र सवारी कहा गया है।


ध्वनि

अभी-अभी तो आया है मेरे मन में मृदुल वसंत अभी न होगा मेरा अंत

लाख की चूड़ियाँ

समय बदलता है और लाख की चूड़ियों की जगह काँच की चूड़ियाँ लोकप्रिय हो जाती हैं। धीरे-धीरे बदलू की बनाई चूड़ियों की माँग न के बराबर रह जाती है।

बस की यात्रा

बस बहुत पुरानी हो चुकी है और नियमित रखरखाव के अभाव में पूरी तरह जर्जर हो चुकी है। बस को देखकर किसी को यकीन नहीं हो सकता है कि वह चल भी पाती है।

दीवानों की हस्ती

हम दीवानों की क्या हस्ती, हैं आज यहाँ, कल वहाँ चले मस्ती का आलम साथ चला, हम धूल उड़ाते साथ चले।

चिट्ठियों की अनूठी दुनिया

जैसे फास्ट फूड कभी भी पारंपरिक व्यंजनों का स्वाद नहीं दे सकते हैं, उसी तरह पत्र का स्थायित्व कभी भी फोन या एसएमएस द्वारा नहीं मिल सकता है। एक पत्र को बार बार पढ़ा जा सकता है।

भगवान के डाकिये

पक्षी और बादल ये भगवान के डाकिये हैं, जो एक महादेश से दूसरे महादेश को जाते हैं

क्या निराश हुआ जाए

लेखक धोखा खाने के बाद भी निराश नहीं हुआ है। इसकी वजह है लेखक का जीवन के प्रति सकारात्मक रुख।

यह सबसे कठिन समय नहीं

नहीं, यह सबसे कठिन समय नहीं, अभी भी दबा है चिड़िया की चोंच में तिनका और वह उड़ने की तैयारी में है

कबीर

जाति न पूछो साधु की, पूछ लीजिए ज्ञान। मोल करो तरवार का, पड़ा रहन दो म्यान॥

कामचोर

उस घर में नौकर चाकरों की कमी नहीं थी। बच्चों को अपना कोई भी काम करने की आदत नहीं थी। इसलिए उनके अब्बा ने उन्हें नाकारा कहा है।

जब सिनेमा ने बोलना सीखा

जब पहली बोलती फिल्म प्रदर्शित हुई तो उसके पोस्टरों पर निम्नलिखित वाक्य छपे थे, “वे सभी सजीव है, सांस ले रहे हैं, शत-प्रतिशत बोल रहे हैं, अठहत्तर मुर्दा इंसान जिन्दा हो गए, उनको बोलते बातें करते देखो”।

सुदामा चरित

सीस पगा न झँगा तन में, प्रभु! जाने को आहि बसे केहि ग्रामा। धोती फटी-सी लटी दुपटी, अरु पाँय उपानह ओ नहिं सामा॥

जहाँ पहिया है

साइकिल आंदोलन ने पुडुकोट्टई की महिलाओं के जीवन में क्रांतिकारी बदलाव ला दिया है। महिलाएँ अब पहले से अधिक स्वतंत्र हो गई हैं।

अकबरी लोटा

झाऊलाल मुंडेर के पास खड़े होकर जब लोटे से पानी पी रहे होते हैं तभी लोटा उनके हाथ से छूट जाता है और नीचे खड़े एक अंग्रेज को घायल कर देता है।

सूर के पद

मैया, कबहिं बढ़ैगी चोटी? किती बार मोहिं दूध पियत भई, यह अजहूँ है छोटी।

पानी की कहानी

पानी का निर्माण हाइड्रोजन और ऑक्सीजन के मिलने से होता है। इसलिए पानी ने हाइड्रोजन और ऑक्सीजन को अपना पूर्वज कहा है।

बाज और साँप

बाज और साँप एक दूसरे उतने ही विपरीत हैं जितने की उत्तरी और दक्षिणी ध्रुव। बाज रफ्तार और स्वतंत्रता का प्रतीक है जबकि साँप मंथर गति का प्रतीक है जिसकी दुनिया में विस्तार नाम की चीज नहीं है।

टोपी

गवरैया का मन टोपी पहनने का हो रहा था। गवरा जानता था कि इंसानों में अपनी झूठी मर्यादा बचाने की कैसी होड़ मची रहती है।